19.1 C
New Delhi
Friday, December 9, 2022
Homeराष्ट्रीय वायु सेना ने टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी का पहला बैच बेड़े में...

 वायु सेना ने टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी का पहला बैच बेड़े में शामिल किया

– वायु सेना प्रमुख ने 12 इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाई

– इलेक्ट्रिक कारों का पहला बैच दिल्ली-एनसीआर इकाइयों में तैनात होगा

नई दिल्ली, 15 नवम्बर। भारतीय सेना के नक्शेकदम पर चलते हुए कार्बन फुट प्रिंट में कमी लाने के लिए भारतीय वायु सेना ने भी टाटा नेक्सॉन ईवी के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले बैच को अपने बेड़े में शामिल किया है।

मंगलवार को वायु सेना मुख्यालय ‘वायु भवन’ में ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया। इसके बाद वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति में 12 इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाई।

भारतीय वायु सेना डाउनग्रेड किए गए पारंपरिक वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाने की योजना बना रही है। वायु सेना के विभिन्न ठिकानों पर चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना सहित ई-वाहन पारिस्थितिकी तंत्र के विस्तार की भी योजना है। आज बेड़े में शामिल किया इलेक्ट्रिक कारों का पहला बैच दिल्ली-एनसीआर इकाइयों में तैनात किया जाएगा। वाहनों की मानकीकृत सूची बनाने के लिए वायु सेना ने इलेक्ट्रिक बसों और इलेक्ट्रिक कारों की चल रही खरीद में भारतीय सेना के साथ हाथ मिलाया है। वायु सेना की यह पहल पर्यावरण के अनुकूल सरकार के प्रयासों की पुष्टि है।

इससे पहले भारतीय सेना ने इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए अक्टूबर में घोषणा की थी। इलेक्ट्रिक वाहनों में मोटर बाइक, बसें और हल्के वाहन चरणबद्ध तरीके से शामिल होंगे। वाहन बेड़े की लगभग 25 प्रतिशत हल्की कारों, 38 प्रतिशत बसों और 48 प्रतिशत मोटर साइकिलों को चार्ज करने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा होगा। भारतीय सेना टाटा पावर के साथ सहयोग से दिल्ली छावनी में विभिन्न स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए 16 चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही है। ‘गो-ग्रीन इनिशिएटिव’ के माध्यम से स्थापित पहले चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन 02 नवम्बर को दिल्ली क्षेत्र के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने किया। इन चार्जिंग स्टेशन का इस्तेमाल व्यक्तिगत और आधिकारिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments