अंतर्राष्ट्रीय

 रूस के ताबड़तोड़ ड्रोन हमले से दहली यूक्रेन की राजधानी कीव

कीव (यूक्रेन), 17 अक्टूबर । रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर फिर बड़ा हमला किया है। रूस ने कामिकाजी ड्रोन से यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं। इन धमाकों से राजधानी कीव दहल उठी। इन हवाई हमले के बाद सायरन और विस्फोटों की तेज आवाज सुनाई दी है। मेयर विटाली क्लिट्स्को के मुताबिक, इन हमलों से आवासीय भवनों को भारी नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख एंड्री यरमक ने कहा कि कीव पर किए गए हमले कामिकाजी ड्रोन से किए गए है। पिछले हफ्ते भी कीव और यूक्रेन के कई अन्य शहरों में रूसी मिसाइलों से हमला किया गया था। इस हमले में कई लोगों की मौत हुई थी।

कामिकाजी ड्रोन को सुसाइड ड्रोन के नाम से भी जाना जाता है। कामिकाजी जापानी शब्द है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हमला करने वाली स्पेशल यूनिट से यह नाम जुड़ा हुआ था। इसमें सैन्य पायलट अपने लड़ाकू विमान को क्रैश कर आत्मघाती अभियान चलाकर दुश्मनों का खात्मा करते थे। तब से किसी भी आत्मघाती अभियान को अंजाम देने और दुश्मन का खात्मा करने के लिए कामिकाजी शब्द जुड़ने लगा।

कामिकाजी ड्रोन रोबोटिक बम की तरह काम करता है। यह अपने लक्ष्य को निशाना बनाकर सटीक हमला करता है। यह ड्रोन जंगल से लेकर पहाड़ियों में छिपे दुश्मनों को खोज निकालता है। यह ड्रोन क्रूज मिसाइल और अनमैन्ड एरियल व्हीकल का मिश्रण है। यह एक तरह का उड़ने वाला हथियार है जो किसी भी तरह के जंग में काम आता है।

इसकी खासियत अपने शिकार को तुरंत पहचानना है। सबसे खतरनाक बात इसकी यह है कि यह लक्ष्य के आसपास घूमता है और फिर अपना लक्ष्य निर्धारित कर दुश्मन के चीथड़े उड़ा देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker