25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशराजभवन में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए लगा वैक्सीनेशन कैम्प

राजभवन में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए लगा वैक्सीनेशन कैम्प

लखनऊ, 07 सितम्बर। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए राजभवन में बुधवार को किशोरियों के वैक्सीनेशन का तीसरा कैम्प लगाया गया। वैक्सीनेशन कैम्प का उद्घाटन प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी ने किया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश की राज्यपाल द्वारा महिलाओं को ब्रेस्ट एवं सर्वाइकल कैंसर से बचाने के अभियान के लिए समर्पित होकर कार्य किया जा रहा है। महिलाओं में सर्वाइकल (गर्भाशय ग्रीवा) कैंसर के आंकड़ों के प्रति संवेदनशील होकर राज्यपाल इसकी रोकथाम के लिए बालिकाओं को वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूकता प्रसार के लिए निरन्तर प्रेरणा दे रही हैं।

उन्होंने बताया कि राज्यपाल की प्रेरणा से गत 07 एवं 25 मार्च, 2022 को राजभवन में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तथा डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के संयोजन से स्कूली 9 से 18 वर्ष की बालिकाओं को एच.पी.वी. वैक्सीन की निःशुल्क प्रथम डोज लगायी गयी, जिसके क्रम में आज उन बालिकाओं को वैक्सीन की दूसरी डोज निःशुल्क दी जा रही है।

प्रमुख सचिव कल्पना अवस्थी ने कैम्प की सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और वैक्सीनेशन के लिए आयी सभी बालिकाओं को वैक्सीनेशन उपरान्त जूस एवं चाय उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया।

कैम्प में आयी आर.एम.एल. संस्थान की निदेशक प्रो. सोनिया नित्यानंद ने जानकारी दी कि आज के कैम्प में बालिकाओं को वैक्सीनेशन के साथ-साथ उनका ब्लड सैंपल भी लिया गया। इससे बालिकाओं का एनीमिया लेबल चेक किया जायेगा। इस जांच में जो बालिकाएं एनीमिक पायी जायेंगी उन्हें डा0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान से निःशुल्क दवाइयां उपलब्ध करायी जायेंगी।

राज्यपाल की प्रेरणा से प्रदेश भर में सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए एच.पी.वी. वैक्सीनेशन के लिए विविध जागरूकता कार्यक्रमों के साथ-साथ वैक्सीनेशन कैम्प लगाने का कार्य गत वर्ष से जारी है। राज्यपाल ने बीमारी के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने, अधिक से अधिक महिलाओं की स्क्रीनिंग करवाने, एच.पी.वी. टीकाकरण के महत्व को समझाने के लिए सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेशन, महिला समूहों और सामुदायिक जन-प्रतिनिधियों को प्रेरित किया गया है।

राजभवन में कार्यरत महिला चिकित्सक डॉ. गीता चौधरी ने जानकारी दी कि आज के कैम्प में 200 बालिकाओं का वैक्सीनेशन किया गया।

इस अवसर पर वैक्सीनेशन कार्य के लिए राजभवन में डॉ0 अनिल निर्माण, डॉ0 गीता चौधरी, डॉ0 वीनम यादव, डॉ0 मनीराम तथा आर.एम.एल. संस्थान से डॉ0 नीतू सिंह, डॉ0 अनिल, डॉ0 मोना एवं डॉ0 वंदना सहित पैरामेडिकल स्टाफ ने कैम्प आयोजन को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments